vanshavali kaise banaye

vanshavali kaise banaye

DIGITAL SEVA

vanshavali kaise banaye :- अगर आप वंशावली बनाने के लिए सोच रहे हैं ! तो यह सही जगह है, कि आप वंशावली बनाने का प्रक्रिया का पता लगा सकते है ! यहां आप फ्री में वंशावली बनवा सकते हैं  ! और यहाँ पे आपको vanshavali kaise banaye ? पूरी जानकारी  दिया गया है ! इस website Technical Bihar के माध्यम इस Post के द्वरा !

वंशावली क्या है? 

वेसे तो वंशावली एक परिवारिक सूचि है जिसे बटवारा सूचि के नाम से भी जाना जाता है ! वंशावली को यदि हम विस्तृत रूप से जानेगे, तो इसका अर्थ इस प्रकार से है ! जिसे हम आसान भाषा में समझते है ! एक ऐसा वंश (Family) जिसमे उनके पूर्वज या दादा /दादी /पिताजी या उनके पुरखे की जमीन है ! जिसको हम अपने भई /बहन का हिस्सा सामिल है ! तो उस जमीन को बटवारा करने की प्रक्रिया को वंशावली कहते है ! यह एक पेपर के तरह होता है ! जिस तरह आपका जमीन का पेपर होता हो उसी तरह यह भी एक प्रमाण पात्र (पेपर) के तरह होता है ! जिससे हम Vanshavali kaise banaye का प्रोसेस के बड़े में जानते है Ex –vanshavali kaise banaye

vanshavali kaise banaye

वंशावली के लाभ

Vanshavali kaise banaye ?- वंशावली की फायेदे की बात करे तो फायेदा बहुत है ! क्योकि आदि आप अपने पूर्वज या दादा /दादी /पिताजी या उनके पुरखे (वंश) की जमीन को आप vanshavali बनवाना चाहते है ! या अपने नाम से रसीद कटवाना चाहते है ! तो आप वंशावली के थुरु बिना कोई खर्च किये हुए ! Online कर के आप अपना जमीन का दाखिल – ख़ारिज करवा सकते है ! साथ ही रसीद कटवा सकते है !

vanshavali बनाने के प्रोसेस में सरकार ने भी वंशावली को अहम् भूमिका निभा रही है ! क्योकि यदि आप अपना ही जमीन का केवल By केवल जमीन रजिस्ट्री करवाते है ! तो उस स्तिति में आपको काफी खर्च पड़ सकता है ! वही यदि आप वंशावली के थुरु आप अपना कार्य करते है ! तो आपको बिना कोई खर्च का काम हो जाता है !

vanshavali कितने प्रकार के होते हैं

Vanshavali के प्रकार:-

(!) Genealogy by a court (वंशावली एक Court के द्वरा)

(!!) Genealogy one from your panchayat level (वंशावली एक आपने पंचायत स्तर से )

वंशावली बनाने का प्रक्रिया

(a) वंशावली कोर्ट के द्वरा (Genealogy by a court ):– वंशावली यदि आप कोर्ट के द्वारा बनवाते है ! तो आपको कुछ रकम खर्च करना होगा ! जिसमे आपको एक वकील रखना होगा ! जो आपके सभी पेपर को तैयार करेंगे जिसमे आपके तैयार पेपर पे आपके जमीन की हिस्सा बनता है ! उन सभी को उस तैयार पेपर पे Signature करवाना होगा ! फिर तैयार पेपर को वेरीफाई करवाना होगा ! जब आप इन सभी प्रक्रिया को फोलो कर लेंगे ! उसके बाद आपको तैयार पेपर के साथ आपको ऑनलाइन के माध्यम से दाखिल ख़ारिज के लिए आवेदन करना होगा ! उस के बाद आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन के माध्यम रसीद काट सकते है !

Online दाखिल ख़ारिज :- Click Here

how to apply fino payment bank CSP  
how to improve seo wordpress site  

वंशावली पंचायत स्तर से बनाने की प्रक्रिया :-

(b) वंशावली पंचायत द्वारा ( Genealogy one from your panchayat level ) वंशावली यदि आप अपने पंचायात स्तर से बनवाते है तो आपको कोई रकम खर्च नहीं होगा ! सबसे पहले आपको अपने पंचयात के सरपंच के पास जाना होगा ! क्योकि पंचायात स्तर से बानने की प्रक्रिया में आपको अपने पंचायातनिधि सरपंच से बनता है ! वहा पे आपको सरपंच के लेटर पेड पे एक शिद्रुल तैयार करवाना होगा ! जिस शिद्रुल में आपके पारिवारिक हिस्सेदारों की सहमती ली जाएगी ! सरपंच अपने स्तर से उसे वेरीफाई कर देंगे ! जव आप इन सभी प्रक्रिया को फोलो कर लेते है ! तब आप अपने जमीन  ऑनलाइन के माध्यम से दाखिल ख़ारिज के लिए आवेदन करना होगा ! उस के बाद आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन के माध्यम रसीद काट सकते है !

Online रसीद:- Click Here