IPPB Aadhaar Service New Portal

IPPB Aadhaar Service New Portal – मोबाइल नंबर लिंक एवं नया आधार कार्ड बनाने का तरीका

DIGITAL SEVA

IPPB Aadhaar Service New Portal :- अगर आप आधार सेवा के बारे में सोच रहे हैं, तो यह सही जगह है ! आप Technical Bihar के माध्यम से IPPB आधार सेवा नए पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं ! लेकिन इस पोर्टल से आप Online के माध्यम से मोबाइल नंबर एवं ईमेल लिंक कर सकते है ! अप अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह के सुधार एवं नया आधार कार्ड के लिए IPPB Aadhaar Service New Portal पे जा सकते हैं। जिनकी विस्तृत जानकारी इस Post के माध्यम से बताया दिया जा रहा है !

IPPB Aadhaar Service New Portal

IPPB Aadhaar Service : जैसा कि आज के समय में आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरूरी है ! अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! लेकिन आपका मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है। अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है ! फिर आप सरकारी योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं। ऐसे में जब आपको आधार को लिंक करना हो या नया बनाना हो तो आपको Aadhaar Enrollment Center में जाना होगा ! जहां आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है !

जिससे बचने के लिए IPPB (इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक) ने एक नया अपडेट IPPB Aadhaar Service लेकर आयी है। ताकि आप घर बैठे अपना नया आधार बनवाएं सके ! अन्था किसी प्रकार का सुधार हो, या उसमे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक हो ! जिसके के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) से ऑनलाइन Request कर सकते हैं। उस Request के अनुसार IPPB से एक डाकिया आपके घर आएगा। आपने IPPB की ऑफिसियल वेबसाइट से जो भी सेवा Request की है ! चाहे वह नया आधार बनाने के लिए हो या फिर आधार कोरशन की बात क्यों न हो ! चाहे आप आपना आधार में मोबाइल नंबर लिंकिंग या ईमेल लिंकिंग के लिए हो । उस अनुरोध के अनुसार IPPB की और से आपके घर आकर सेवाएं प्रदान करेगा।

IPPB Aadhaar service पोर्टल क्या है?

IPPB का पूरा नाम इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक है। जो भारत का उपक्रम है! लेकिन नागरिकों को इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से बहुत सुविधा मिलती है। IPPB में, लाभार्थी अपना खाता खोलने के साथ-साथ अपने सुकन्या खाता भी बालिकाओं के लिए खोला जा सकता है ! जिसमे तहत खाते से पैसे निकाल और जमा कर सकते हैं। इसमें डाकघर की डाक सेवा भी प्रदान करती है। जो अब इस पोर्टल पर अब न्य अपडेट कर दिया है ! जिसमे  तहत अब भारत के कोई भी नागरिक Aadhaar Service की सेवा भी ले सकते है ! इसके तहत लाभार्थी अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी लिंक कर 0-5 साल के सभी बच्चों के लिए नया आधार कार्ड बनवाने का Requested कर सकता है। ये सभी सेवा डाकिया द्वारा आपके घर तक आईपीपीबी के माध्यम से प्रदान की जाती है।

IPPB के क्या लाभ हैं?

 

IPPB में आप सरल भुगतान द्वारा बैंकिंग सेवाए प्रदान करती है इसके द्वारा IMPS के माध्यम से तत्काल धन अंतरण प्रेषण सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, आपको क्यूआर कार्ड, फोन बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, मुफ्त तिमाही ई-रिटर्न और एसएमएस अलर्ट का भी लाभ मिलेगा।

 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में मैं कितना लेनदेन कर सकता हूं?

 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कहता है कि आप सभी आईपीपीबी में 1 लाख रुपये से अधिक नहीं रख सकते हैं, लेकिन आप एक डाकघर बैंक खाता खोल सकते हैं जहां 1 लाख रुपये से ऊपर की कोई भी राशि स्थानांतरित की जाएगी।

 

IPPB कौन सा बैंक है?

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की स्थापना भारत सरकार की 100% इक्विटी के साथ डाक विभाग, संचार मंत्रालय के तहत की गई है।

 

IPPB अकाउंट कैसे चेक करें?

 

  • आप SMS के माध्यम से अपनी भारतीय डाक भुगतान शेष राशि की जांच कर सकते हैं!
  • आपको बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “BAL” लिखकर 7738062873 पर SMS करना है।
  • कुछ समय बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंडियन पोस्ट पेमेंट का SMS शो होगा, जिसमें आपके अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर क्या है?

 

पहले ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक के बैंक खातों पर 2.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था, लेकिन बढ़ा कर ग्राहकों को 2.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा ! इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

 

डाकघर में खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

  • अधर कार्ड
  • पासपोर्ट फोटो
  • फोटो के साथ राशन कार्ड
  • पहचान पात्र (Identity card)
  • BPL कार्ड ,मनरेगा जॉब कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट का भी आप ईस्तमाल कर सकते है !
  • इसके अलावा आप चाहें तो किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/कॉलेज या यूनिवर्सिटी एजुकेशन बोर्ड से प्राप्त सर्टिफिकेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डाकघर में खाता खोलने का प्रक्रिया

 

  • डाकघर में खाता खोलना बहुत आसान है ! भारत का कोई भी वयस्क और नाबालिग नागरिक बहुत ही आसानी से अपना खाता खोल सकता है। डाकघर में आप केवल एक ही खाता खोल सकते हैं।
  • खाता खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर जाना होगा।
  • डाकघर में जाकर आपको वहां से डाकघर बचत खाता खोलने का फॉर्म प्राप्त करना होगा!
  • फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे – नाम, पिता का नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की जानकारी सही-सही भरनी है!
  • दस्तावेज़ संलग्न करने के बाद, इस फॉर्म को डाकघर के संबंधित अधिकारी को जमा करना होगा।
  • इसके बाद आप डाकघर द्वारा निर्धारित राशि जमा करके अपना खाता खोल सकते हैं ! जिससे आप अपने बचत खाते का लाभ उठा सकते हैं।

IPPB Aadhaar Service New Portal 2022 Service Request कैसे करे

यहां से आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जोड़ सकते हैं और इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की नई Official Website पर जाकर नए आधार कार्ड के लिए Request कर सकते हैं।

 

PPB Aadhaar Service New Portal

  • सबसे पहले आपको इस पोर्टल पर लाभार्थी का नाम दर्ज करना होगा।
  • अपना पूरा पता दर्ज करें!
  • आपको पिन कोड, ईमेल आईडी मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • IPPB आधार सर्विस को सेलेक्ट सर्विस में करना है चयन !
  • नीचे आपको नए आधार या मोबाइल, ईमेल आईडी लिंक करने के विकल्प चुनने हैं!
  • जब आप सारी जानकारी भरकर रिक्वेस्ट ओटीपी सबमिट कर देंगे
  • आपके द्वारा रिक्वेस्ट देने के बाद पोस्टमैन पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आपके घर आएगा ! Postmen घर पर जाकर सेवा प्रदान करेगा !

आप चाहें तो नीचे दिए गए नंबरों से भी सेवा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

Call @ Call Center – 155299

Ad-hoc requests through GDS, Postman or Post Office

The request can be raised for minimum T+2 to maximum T+10.

Customer can choose the time slot for providing the service between 11:00 AM to 4 PM at the scheduled time

 

IPPB AADHAAR SERVICE NEW PORTAL IMPORTANT LINKS

Service Request Click Here 
Request Status Click Here 
Official Website Click Here 

 

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगी हो तो आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं ! साथ ही अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते हैं !

Leave a Reply