mudra loan - mudra loan details in hindi 2020

mudra loan – mudra loan details in hindi 2020

SARKARI YOJANA

Mudra loan – Mudra loan details in hindi 2020 :- देश में छोटे और मेंडियम आकार के कारोबार यानी स्मॉल बिज़नेस की फाइनल लिस्ट को पूरा करने के लिए इंडियन गवर्नमेंट ने 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना यानी पीएम जेएवाई की शुरुआत की थी ! जो आज के इस Technical Bihar में पूरी जानकारी बताया गया है ! अगर कोई भी व्यक्ति अपना बिज़नेस शुरू करना चाहता है ! या अपने करेंट बिज़नेस को आगे बढ़ाना चाहता है ! और ऊपर ले जाना चाहता है ! आमतौर पर बैंक से लौन के लिए आवेदन करते है ! 

बैंक से लौन लेने का प्रोसेसर काफी जटिल और काफी मुश्किलों भरा होता है ! इसमें गारंटी देनी होती है, जिसके कारण आमतौर पर लोग बैंक से लौन लेने से कतराते हैं ! इसी बात को ध्यान में रखते हुए इंडियन गवर्नमेंट ने इस मॉल इंडस्ट्रीज को लघु उद्योगों को छोटे – छोटे कारोबार है, उनको बढ़ावा देने के लिये मुद्रा स्कीम  यानी माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट रिफाइनेंस एजेंसी को लॉन्च किया था !

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है, कि मुद्रा स्कीम क्या है ! मुद्रा स्कीम के तहत कितने तरह के लौन मिलते हैं !  उन पर क्या इंटरेस्ट लगता है, और ये लौन लेने का प्रोसेसर क्या होता है !

Mudra Loan का लाभ

पहले हम बात करेंगे कि मुद्रा स्कीम के तहत अगर हम लोन लेते हैं, तो इसका फायदा क्या है ! सबसे पहला फायदा यह है ! मुद्रा स्कीम के तहत बिना किसी गारंटी के लौन मिल जाता है ! अगर आप कोई भी लौन लेने के लिए आवेदन करते हैं, तो उसे आपको कोई गारंटी देनी होती है ! लेकिन मुद्रा स्कीम के तहत अगर आप कोई भी लौन लेते हैं, तो उसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई गारंटी नहीं देनी होती है !  

दूसरा फायदा यह है कि मुद्रा स्कीम के तहत अगर आप लौन लेते हैं, तो उसमें आप को कोई प्रोसेसिंग चार्ज नहीं देना पड़ेगा !  अगर आप कोई और लौन लेते हैं तो उसमें आपको एक अमाउंट प्रोसेसिंग फीस के नाम पर चार्ज किया जाता है !

लेकिन मुद्रा स्कीम के तहत अगर आप कोई भी लौन लेते हैं !

तो उसमें आप से किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है ! तीसरा फायदा यह है, कि मुद्रा लौन के पुर्ण भुगतान अवधि यानी कि रि पेमेंट पीरियड को पांच सालों के लिए बनाया गया है ! वर्किंग कैपिटल लौन को मुद्रा कार्ड के द्वारा लिया जा सकता है !

यहाँ भी पढ़े:- Elabharthi online portal Bihar

 

मुद्रा स्कीम के तहत लोन लेने की योग्यता क्या है कौन व्यक्ति मुद्रा स्कीम के तहत लोन लेने के लिए आवेदन कर करता है !

कोई भी भारतीय नागरिक या फर्म जो किसी भी क्षेत्र में जो खेती के अलावा अगर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहता है ! इसकी फाइनेंशियल नीड्स दस लाख रुपये तक की है ! प्रधानमंत्री मुद्रा योजना यानी लोन स्कीम के तहत लॉन के लिए आवेदन कर सकता है ! चलिए जान लेते हैं कि मुद्रा स्कीम के तहत कितनी तरह के लोन दिए जाते हैं !  मुद्रा स्कीम के तहत तीन तरह के लोन दिए जाते हैं !

यहाँ भी पढ़े :- Ad serving has been limited

(!) शिशु लौन

(!!) किशोर लौन  

(!!!) तरुण लौन

शिशु लौन के तहत पचास हज़ार रुपये तक का लौन दिया जाता है ! और दूसरा है, किशोर लौन उसके तहत पचास हज़ार रुपये से लेकर पांच लाख् रुपये तक के बीच का लौन दिया जाता है ! यानी आप पचास हज़ार से लेके पांच लाख् लौन इसके तहत ले सकते हैं ! तीसरा तरुण लौन तरुण के तहत आप पांच लाख् रुपये से दस लाख रुपये तक का लौन ले सकते हैं !

मुद्रा स्कीम के तहत जो लौन दिए जाते हैं उनकी इंटरेस्ट रेट क्या होता है ?

मुद्रा लौन के तहत जो लौन दिए जाते हैं उसे निश्चित ब्याज दर तो होती नहीं है, ब्याज दर अलग – अलग बैंको में अलग हो सकती है और आगे के बिज़नेस की रिस्क के आधार पर भी बैक इंटरेस्ट रेट अलग अलग हो सकता है ! आमतौर पर जो मुद्रा लौन लंबे समय के लिए दिया जाता है, उसकी इंटरेस्ट रेट परसेंट परिसर के आसपास होती है ! मुद्रा लौन स्कीम के तहत गवर्नमेंट की तरफ से कोई भी किसी भी तरह की सब्सिडी नहीं दी जाती है !

अगर आवेदक ने किसी दूसरी योजना के तहत किसी सब्सिडी के लिए आवेदन किया है, जिसमें सरकार कैपिटल सब्सिडी प्रदान करती है, तो सब्सिडी को मुद्रा लौन से लिंक किया जा सकता है ! यानी मुद्रा स्कीम के तहत अगर आपको लौन लेते हैं, तो  उसमें गवर्नमेंट की तरफ से किसी भी तरह की कोई सब्सिडी नहीं मीलती है ! लेकिन अगर आपको किसी दूसरी योजना के तह सब्सिडी मिली हुई है, तो आप उस सब्सिडी को मुद्रा लौन से लिंक करा सकते हैं !

mudra loan – mudra loan details in hindi 2020

मुद्रा लौन के लिए अप्लाई कैसे करें ?

 इससे पूर्व सारीं जानकारियां जुटाना और सही बैंक का चुनाव करें मुद्रा योजना के तहत लौन के लिए अप्लाई करने का कोई निश्चित पुरुष तो है नहीं ! लौन लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले आसपास की बैंको से संपर्क करके लौन का प्रोसेसर जानना  पड़ेगा और जो इंटरेस्टेड है उस से जुड़ी हुई जानकारी लेनी पड़ेगी ! लौन लेने के लिए आपको एक अप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है, और इसके साथ ही आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स भी अटैच करने होते हैं !

बैंकाआम तौर पर आपकी फाइनैंशल के आधार पर दो तरह की जानकारी आपसे लेना चाहते हैं ! जिसमें वो अलग अलग तरह के डॉक्यूमेंट की मांग कर सकते हैं ! अलग – अलग तरह के डॉक्यूमेंट जैसे पिछले दो सालों की बैलेंसशीट, इनकम टैक्स रिटन और आप के द्वारा  बिज़नेस की जानकारी जुटा कर ये जानने की कोशीश करते हैं, कि क्या आप ब्याज सहित उनका लौन वापस चुकाने की कैपेसिटी रखते हैं या नहीं !

बैंक जानने की कोशीश करती हैं, कि आप के बिज़नेस में कितना रिस्क है ! ताकि वे कन्फर्म कर सकें कि उनके द्वारा दिया गया पैसा सिक्योर रहेगा ! बैंक आपके फ्यूचर बिज़नेस प्लान प्रोजेक्ट रिपोर्ट और इनकम एस्टीमेट वगैरह के द्वारा जानने की कोशीश करते हैं, कि बैंकें द्वारा दिए गए लौन को किस तरह के कामों में इस्तेमाल किया जाएगा और उस लोन के कारण बिज़नेस को कितना फायदा होगा और कैसे बढ़ेगा !

मुद्रा स्कीम के तहत कौन कौन से डॉक्युमेंट मागी जाती है !

आमतौर पर मुद्रा लौन लेने के लिए आपको आवेदन फॉर्म के साथ कुछ डॉक्यूमेंट्स को स्थापित करना पड़ता है ! लौन की राशि बिज़नेस की नेचर बैंक के आधार पे डॉक्युमेंट की माग जाती है ! अगर आप पचास हज़ार रुपये तक लौन ले रहे हैं तो हो सकता है आपको बैलेंस शीट और इनकम टैक्स रिटर्न लगे लेकिन जरूरत न पड़े इसके अलावा जो कुछ डॉक्यूमेंट आपको सबमिट करने पढ़ेंगे जिसका लिंक आपको निचे दिया गया है !

Document:- Click Here

यहाँ भी पढ़े:- Kisan credit card online apply Bihar 2020

इन डॉक्यूमेंट में से आपको कोई भी डॉक्यूमेंट सबमिट करना पड़ सकता है ! मुद्रा लौन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म जीस बैंक से लौन लेना चाहते हैं ! उस फॉर्म को उसी वेबसाइट में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं !

हर बैंक या जो मुद्रा लौन की एप्लीकेशन है वो उसकी वेबसाइट पर अपलोड रहता है !

मुद्रा स्कीम के तहत अगर आप लौन लेते हैं, तो उसको रिजेक्ट करने के क्या कारण हो सकते हैं !

डॉक्यूमेंट में दिखाया गया बिज़नेस या कारोबार बैंको को सही नहीं लगता है !  बैक अपके के अप्लीकेशन को रिजक्ट कर सकता है ! अगर अप्लीकेशन फॉर्म में कोई छोटी मोटी गलती है तो चल सकती है ! लेकिन बैंक को आवेदक से सुधार करके Docoment को अप्रूव करवाना परता है !

कुल मिलाकर बैंक सिर्फ देखता है, कि आप जो बिज़नेस करने वाले है या कारोबार करने वाले हैं उसमें कितना रिस्क है ! क्या आप जो लौन ले रहे हैं उस लौन को ब्याज समेत चुकाने की कैपेसिटी रखते हैं यह नहीं ! अगर बैंक को लगता है कि आप कहीं ना कहीं लौन पर डिफ़ॉल्ट कर दोगे या ब्याज नहीं चुका पाएंगे तो फिर बैंक आपकी अप्लीकेशन को रिजेक्ट कर सकता है !

मुद्रा स्कीम के तहत कौन कौन लौन प्रोवाइड करता है :-     

25 पब्लिक बैंक मुद्रा स्कीम के तहत लौन प्रोवाइड करते हैं ! 17 निजी बैंक मुद्रा स्कीम के तहत लौन प्रोवाइड करते हैं और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक लौन प्रोवाइड करते हैं ! चार सहकारी बैंक के लौन प्रोवाइड करते हैं ! छतीस माइक्रोफाइनेंस ऑर्गेनाइजेशन द्वारा मुद्रा स्कीम के तहत लौन प्रोवाइड कराया जाता है और पच्चीस गैर बैड की वित्तीय ! यानी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के द्वारा ये लौन प्रोवाइड कराया जाता है ! जिससे बैंक ऑफ इंडिया ने ये सुनिश्चित किया है !

 कन्फर्म किया है कि वे देश के छोटे कारोबारियों को तीस दिन के अंदर अंदर मुद्रा लौन स्कीम के तहत एक लौन देगा ! अगर आपके पास सभी डॉक्युमेंट्स हैं ! आप को स्थित बैंक ऑफ इंडिया से अगर तीस दिन के अंदर अंदर लौन नहीं मिलता है ! आप इस स्तिति में  बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन को इमेल पर पूरी जानकारी के साथ इमेल कर सकते हैं !

mudra loan – mudra loan details in hindi 2020

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपकी mudra स्कीम क्या है ! मुद्रा योजना के तहत कितने प्रकार के ऋण प्रदान किए जाते हैं? कैसे करें लोन के लिए अप्लाई ! अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ! अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं!

यहाँ भी पढ़े :- गौशाला कैसे खोले ! Sarkari loan yojana 2020

3 thoughts on “mudra loan – mudra loan details in hindi 2020

  1. Pingback: ivermectina

Leave a Reply